तेज आरामदायक और आकर्षक कारो में Lemborghini

Prashant | Aug 14, 2017 04:08 PM


News Image

दुनिया भर में तेज आरामदायक और आकर्षक कारो में Lemborghini ने खुद की एक अलग पहचान बनायीं है. कैसे शुरू हुई Lemborghini की कहानी आइए जानते हैं.





Ferruccio  Lemborghini द्वितीय विश्व युद्ध के बाद बचे हुए मशीनों से ट्रेक्टर बनाया करता था, पर फेरारी कंपनी के मालिक Enzo Ferrari  के द्वारा किये गए उपहास का बदला लेने के लिए उन्होंने दुनिया की सबसे बेहतरीन गाडी "Lemborghini" बना दी. द्वितीय विश्वयुद्ध में इटली के वायु सेना के लिए काम करते हुए लैंबोर्घिनी को इंजिन्स और मशीनो का जादूगर कहा जाता था. पुराने मशीनो को बेहतर और नया बनाए में उन्हें गजब की महारत हासिल थी.

विश्व युद्ध के बाद उत्तरी इटली में लैंबोर्घिनी के कार और मोटर बाइक के रिपेयर दुकान की शुरुआत की. उनका पहला व्यवसाय पुराने मशीनो को बदल के ट्रेक्टर बनाने का था जिनकी खेती में उपयोग को लेके काफी  मांग थी. बाजार में अच्छी मांग होने के वजह से उनका ट्रेक्टर का व्यवसाय बढ़ता जा रहा था और 1960 में आगे जाके लैंबोर्घिनी ने एयर कंडीशन जैसे दूसरे उपकरणों का भी व्यवसाय शुरू किया. अच्छे व्यापार से अच्छे पैसे मिले जिससे स्पोर्ट कारों का अपना पुराना शौक भी उन्होंने पूरा किया. ऐसे ही एक स्पोर्ट कार Ferrari 250 GT उन्होंने खरीदी लेकिन इस गाडी के क्लच की कुशलता काफी नहीं होने के वजह से लैंबोर्घिनी खुद इसकी शिकायत Enzo Ferrari से करने गए.



लेकिन Enzo Ferrari ने उनसे ये बोलके मिलने को मना कर दिया की खराबी गाडी में नहीं बल्कि चलाने वाले में है और उनको वापिस जाके ट्रेक्टर पे ध्यान देना चाहिए. वापिस लौट कर लैंबोर्घिनी ने खुद की V12 इंजन वाले कार कंपनी खोलने का निर्णय किया. Ferrari  के पुराने कारीगर Giotto Bizzarini, Franco Scaglione, Gian Paolo को बेहतर तन्खा देकर इटली को छोटे से शहर Sant’Agata में खुद के नाम की कार कंपनी की स्थापना की गयी. लक्ष्य बिलकुल साफ़ था. तेज, आरामदायक इंजन के सारः १५०मिल प्रति घंटे की रफ्ता से चलने वाली गाडी बनाना जिसका परिणाम था LEMBORGHINI 350 GT.  उसके बाद जो हुआ उसे दुनिया जानती है.



News Image

खुलासा : 18-19 साल की उम्र में इन शर्तों के साथ काम करती थी प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा हॉलीवुड में अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ रही हैं। आज प्रिंयका बॉलीवुड की सबसे ज्यादा फीस ...


News Image

खतरों की खिलाड़ी! शार्क के साथ तैरती है यह लड़की

हॉलीवुड फिल्‍मों में तो अक्‍सर आपने लड़कियों को शार्क से पानी में लड़ते हुए देखा होगा पर हम आपको आज ...


News Image

आ रहा है iPhone ८, ये फीचर्स के साथ नए युग में स्वागत है

एप्पल यूज़र्स के लिए खुशखबरी लेकर आ रहा है एप्पल. एप्पल अपना नया iPhone - 8 लांच करने जा रहा ...


News Image

25 INTERESTING FACTS ON INDIA THAT YOU HAD NO IDEA ABOUT

25 interesting facts on India that you don’t know! Spare your 2 minutes to read about our great Nation! ...


News Image

राजेश खन्ना के स्टारडम को ख़तम कर दिया अमिताभ ने

ये कहानी है दो ऐसे महानायकों के संबंधों की जिनमे हमेशा खिंचाव रहा ।राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन दोनों फिल्म ...


News Image

योग सिर्फ हिन्दुओं का नहीं

आज हर व्यक्ति अपने मानसिक स्वास्थ और अपने शारीरिक स्वास्थ को ले कर काफी सजग हो गया है. हर व्यक्ति ...