इन बल्लेबाज़ों ने अपने लम्बे अंतराष्ट्रीय करियर में कभी छक्के नहीं लगाए

Nanhe Sipahi | Sep 11, 2017 09:09 PM


News Image
भारत में अगर खेलों की बात की जाये तो जो नाम सबसे पहले आपकी जुबान पर आता है वो है क्रिकेट. आज क्रिकेट का मतलब है तेज़-तर्रार बल्लेबाज़ी, अद्भुत क्षेत्ररक्षण और 155 की रफ़्तार से डाली गयी गेंदें. बदलते दौर के साथ क्रिकेट में भी काफी बदलाव आया है. आज कोई भी खेल प्रशंशक ७०-८० के दौर के क्रिकेट देखना पसंद नहीं करता. हालाँकि अगर क्रिकेटरों से पूंछें तो वो अभी भी टेस्ट क्रिकेट को अपनी पहली पसंद बताते मिलेंगे. पर आज के दौर में हर कोई T20 और वनडे क्रिकेट का हिस्सा जरूर बनाना चाहता. जब क्रिकेट कि बात की जाती है तब तब ऐसे बल्लेबाजों का जिक्र जरूर होता है जो बहुत आक्रामक बल्लेबाजी करते हो. पर कभी आपने सोचा है कि कुछ ऐसे भी बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने लम्बे क्रिकेट करियर में कभी छक्का नहीं मारा. आइये हम आपको ऐसे अंतराष्ट्रीय क्रिकेटरों के बारे में बताते हैं जिन्होंने कभी कोई छक्का नहीं मारा.

तिल्हान समरवीरा (श्रीलंका)




महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा के सपॉर्ट में खेलते रहे समरवीरा। उन्होंने 81 टेस्ट मैचों में 5462 रन बनाए। वनडे में हालांकि वह इस कामयाबी को दोहरा नहीं पाए। उन्होंने 12 साल में सिर्फ 53 वनडे ही खेले। इस दौरान वह केवल 862 रन ही बना पाए। और इन 42 पारियों में वह कोई छक्का नहीं लगा पाए।

मनोज प्रभाकर (भारत)




पूर्व तेज गेंदबाज ऑलराउंडर मनोज प्रभाकर ने 1984-1996 तक भारत का प्रतिनिधित्व किया। प्रभाकर हालांकि मुख्य रूप से एक तेज गेंदबाज थे लेकिन बल्ले से भी उनका प्रदर्शन बढ़िया था। वनडे क्रिकेट में उन्होंने कई मौकों पर सलामी बल्लेबाजी भी की। प्रभाकर ने भारत के लिए 39 टेस्ट मैचों में 1600 ऱन बनाए। वहीं 130 वनडे मैचों में दो शतकों की मदद से उन्होंने 1858 रन बनाए। प्रभाकर 1987, 1992 और 1996 विश्व कप में खेलने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। इतने लंबे समय तक खेलने के बावजूद उनके बल्ले से कभी कोई छक्का नहीं निकला।

डियोन अब्राहिम (जिम्बाब्वे)





अब्राहिम ने 82 वनडे मैच खेले और कुल 1443 रन बनाए। उनका टॉप स्कोर 121 था। इसके अलावा उन्होंने 4 हाफ सेंचुरी भी लगाईं। अब्राहिम हालांकि कोई छक्का नहीं लगा पाए। हैरानी की बात यह है कि अब्राहिम वनडे ही नहीं टेस्ट में भी कोई छक्का नहीं लगा पाए।

जेफ्री बॉयकॉट (इंग्लैंड)





इंग्लैंड के सबसे कामयाब बल्लेबाजों में शुमार जेफ्री बॉयकॉट ने 108 टेस्ट मैचों में 8114 रन बनाए। उन्होंने यहां कुल 8 छक्के लगाए लेकिन वनडे क्रिकेट में वह छक्का नहीं लगाए पाए। उन्होंने 36 मैचों में 1082 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट भी 53.56 का ही रहा।


News Image

सिगरेट बेचने वाला एक बच्चा जब बना रफ्तार का जादूगर

उसके पंख नहीं है पर वो उड़ता है हवा से बातें करता है, उसकी रफ़्तार का कोई सानी नहीं. जब ...


News Image

लारा ने बारिश में बहाई पति की वर्षों की कमाई, भूपति ने सोशल मीडिया पर 'लताड़ा'

लारा दत्ता मशहूर अभिनेत्री है और भारत के स्टार टेनिस खिलाडी महेश भूपति की पत्नी भी है, पर क्या कभी ...


News Image

जब सचिन तेंदुलकर को गुस्सा आता है

क्रिकेट के भगवान् कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर बेहद ही शांत स्वाभाव के और सरल व्यक्ति हैं। ऐसे में ...


News Image

देखिये सचिन और ह्रितिक का क्रिकेट खेलते एक मजेदार वीडियो

वीडियो में देखिये हृथिक को फील्डिंग करते हुए. सचिन बैटिंग पर है और कपिल बोलिंग. जबरदस्त कॉकटेल // ...


News Image

धोनी तुम्हे क्या हुआ है ?

जब धोनी अकेले हमें हार तक ले गए आज कल धोनी के साथ कुछ अच्छा नहीं हो रहा है | ...