एक वक्त था जब एक पाकिस्तानी जासूस के लिए हिंदुस्तानी जनता ने लगाए थे ज़िंदाबाद के नारे

NS | Feb 28, 2018 08:02 PM


News Image

पाकिस्तानी जासूस – ये कहानी है बीकानेर की, जहां के लोगों के बीच एक दिन अचानक से किसी अंजान की एंट्री हुई जिसकी असलियत जब सामने आई तो हर कोई चौंक गया।




मामला कुछ यूं था कि एकाएक लोगों ने देखा कि बीकानेर की सबसे बिजी सड़क पर एक आदमी फटे पुराने कपड़ों में सड़क के किनारे पड़ा हुआ है। उसके पास से बदबू आ रही थी और ऐसा लग रहा था मानो ना मानो उसने महीनों से कुछ खाया है और ना वो महीनों से नहाया है। कुछ लोगों ने उसे उठाकर हस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टर ने बताया कि इसका पेट बिलकुल खाली है इसलिए इसकी ऐसी हालत है बाकी इसे कोई बीमारी नहीं है।

ये सुनने के बाद बाद लोग उसे वहां से ले गए और बाहर ले जाकर उसे खाना खिलाया।

इस आदमी की एक बात बड़ी ही अजीब थी कि ये किसी और के हाथ से या फिर किसी गिलास में पानी नहीं पीता था। वो पानी नाली से पीता था वो भी किसी जानवर की तरह, ये देख लोगों को बहुत विचित्र लगता था लेकिन धीरे-घीरे मानो आदत ही हो गई। एक और विचित्र हरकत वो आदमी किया करता था कि वो सड़क पर बैठा हुआ अपना दाहिना हाथ गोल गोल घुमाता रहता रहता था और बोलता रहता था, “डायना… डायना…” धीरे-धीरे लोग उस आदमी को ही डायना कहकर पुकारने लगे, वो कभी किसी को कुछ गलत नहीं बोलता था ना ही कोई नुकसान पहुंचाता था, कुछ जानवर उसके पास आते थे तो उन्हें भी वो बड़े ही प्यार से सहलाता था।




डायना हमेशा अपनी ही धुन में रहता था कभी किसी की तरफ देखकर मुस्कुरा देता था तो कभी किसी के आगे हाथ जोड़कर नतमस्तक हो जाता था।

कोई उसे साधु कहता, कोई अवतार तो कोई शापित आत्मा, लेकिन अचानक से कुछ ऐसा होने लगा कि लोग डायना को अवतार समझने लगे। दरअसल, कभी कभी वो पास आने वाले की तरफ थूक देता था. न जाने कैसे ये मशहूर हो गया, कि वो जिस की तरफ भी थूक देता है, उसकी गंभीर से गंभीर बीमारी दूर हो जाती है। अब इसके बाद से तो लोग अपने घर के बुजुर्गों, बच्चों और बीमारों की इसी उम्मीद में डायना के पास लाने लगे कि नो उनकी तरफ देखकर बस एक बार थूक दे।


ये बात है बहुत विचित्र लेकिन एकदम सच है।

लेकिन एक दिन अचानक डायना से जुड़ी एक ऐसी बात सामने आई जिसे जानकर पूरी बीकानेर की जनता के होश उड़ गए।

दरअसल पता चला कि डायना बहुत ही ऊंचे दर्जे का पाकिस्तानी जासूस था. वो शख्स, जिसे पूरे बीकानेर ने एक अव्वल दर्जे का फकीर माना था, जिसके पास अपने बच्चों को उसके पास ले जाकर बच्चों को सुरक्षित समझा करता था, उसके बारे में ये सच जानकर मानो सब चौंक ही गए लेकिन लोगों के दिल में उसके लिए प्यार और इज्जत कम नहीं हुई। दुश्मन होते हुए भी, वो एक काबिले एहतराम इंसान था।

उस दिन जब डायना की असलियत जानने के बाद पुलिस उसे गिरफ्तार करके ले जाने लगी तो पूरी जनता डायना के साथ थी। सड़क पर हर तरफ डायना ज़िंदाबाद, डायना ज़िंदाबाद के नारे लग रहे थे। इस वक्त डायना ने भी सारे वो नाटक बंद कर दिए थे जो वो इतने वक्त से कर रहा था।

इसके बाद वो डायना मंद-मंद मुस्कुराते हुए, सबकी ओर हाथ जोड़ता हुआ, पुलिस की जीप में सवार हो गया। उस वक्त उसके चेहरे पर कोई भाव नहीं था, ना तो वो पागल लग रहा था और ना ही किसी तरह का अजीब बर्ताव कर रहा था।

डायना पाकिस्तानी जासूस तो उस दिन वहां की सरज़मीं से चला गया लेकिन एक ऐसी घटना को इतिहास के पन्नों में लिख गया जो इससे पहले कभी नहीं हुई।



News Image

चीन में शादी के लिए दूसरे एशियाई देशों से अपहरण कर लाई जा रही हैं लड़कियां

नई दिल्ली | आए दिन भारत के पूर्वी राज्यों खासकर बिहार से ऐसी खबरें आती हैं कि किसी शादी-विवाह में ...


News Image

विराट-अनुष्‍का की शादी थी 'नकली' अब यहां दोबारा करनी होगी, इस दस्‍तावेज से खुला राज

विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा की शादी को लेकर नया खुलासा हुआ है। खबरों की मानें तो दोनों को दोबारा ...


News Image

जब भगवान शिव की हुई जलती लकड़ी से पिटाई

देवों में देव महादेव की कोई जलती लकड़ी से पिटाई करे ऐसा कोई सोच भी नहीं सकता लेकिन, यह बात ...


News Image

गुजरात चुनावो के बीच झूलता कश्मीर

2014 के लोकसभा चुनावों से पहले नरेंद्र मोदी ने कई नारे उछाले थे, उनमें से एक नारा था — “मिनिमम ...


News Image

क्या होता है काला धन?

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनैंस एंड पॉलिसी(एनआईपीएफपी) के मुताबिक, काला धन वह इनकम होती है जिस पर टैक्सकी देनदारी बनती ...