विराट-अनुष्‍का की शादी थी 'नकली' अब यहां दोबारा करनी होगी, इस दस्‍तावेज से खुला राज

Source : Jagran | Jan 10, 2018 10:01 AM


News Image
विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा की शादी को लेकर नया खुलासा हुआ है। खबरों की मानें तो दोनों को दोबारा शादी करनी पड़ सकती है। इसका खुलासा एक दस्‍तावेज से हुआ है। जिसके मुताबिक, इनकी शादी को गैर-कानूनी माना जा रहा है।



विदेश में शादी कहीं गैरकानूनी तो नहीं
13 दिसंबर 2017 को इटली के टस्‍कनी शहर में विराट-अनुष्‍का ने चोरी छिपे शादी की थी। दोनों ने किसी को इस शादी की भनक तक नहीं लगने दी थी। विराट उस वक्‍त बीसीसीआई से छुट्टी लेकर शादी करने इटली गए थे। दोनों ने पूरे रीति-रिवाज से यह विवाह किया लेकिन अब उनकी यह शादी कानूनी पचड़े में फंसती नजर आ रही हैं। जी हां एक आरटीआई के जरिए खुलासा हुआ कि विराट-अनुष्‍का ने विदेश में जाकर शादी तो की लेकिन उन्‍होंने भारतीय दूतावास को इस संबंध में कोई सूचना नहीं दी, ऐसे में यह विवाह गैरकानूनी माना जा सकता है।



यह है कानूनी अड़चन
आपको बताते चलें कि अंबाला में रहने वाले वकील हेमंत कुमार ने 13 दिसंबर 2017 को ऑनलाइन एक आरटीआई लगाई थी। इस आरटीआई में विराट-अनुष्‍का की शादी को लेकर कई सवाल पूछे गए थे। इसके एक सवाल यह था कि, क्‍या विराट और अनुष्‍का के विवाह में उक्‍त अधिकारियों द्वारा उन्‍हें विदेशीय विवाह अधिनियम-1969 के तहत प्रदान की गईं सभी कानूनी औपचारिकताएं पूरी की गईं थीं। सरकार की तरफ से जवाब आया कि, इस जोड़े ने भारतीय दूतावास को किसी भी तरह की आधिकारिक सूचना नहीं दी थी और उन्‍होंने विदेशीय विवाह अधिनियम-1969 का भी पालन नहीं किया।

तो क्‍या दोबारा रचाएंगे शादी
अब सवाल यह उठता है कि, क्‍या विराट-अनुष्‍का भारत में दोबारा शादी रचाएंगे। हेमंत कुमार की मानें तो दोनों मूलरूप से दिल्‍ली और फिलहाल महाराष्‍ट्र में रह रहे हैं। इस वजह से उन्‍हें महाराष्‍ट्र में ही शादी रजिस्‍टर करवानी होगी। अब यह देखना होगा कि दोनों को विदेश में की गई शादी के अनुसार मान्‍यता मिल जाएगी या फिर उन्‍हें दोबारा शादी की औपचारिकता पूरी करनी पड़ेगी।


News Image

एक वक्त था जब एक पाकिस्तानी जासूस के लिए हिंदुस्तानी जनता ने लगाए थे ज़िंदाबाद के नारे

पाकिस्तानी जासूस – ये कहानी है बीकानेर की, जहां के लोगों के बीच एक दिन अचानक से किसी अंजान की ...


News Image

चीन में शादी के लिए दूसरे एशियाई देशों से अपहरण कर लाई जा रही हैं लड़कियां

नई दिल्ली | आए दिन भारत के पूर्वी राज्यों खासकर बिहार से ऐसी खबरें आती हैं कि किसी शादी-विवाह में ...


News Image

जब भगवान शिव की हुई जलती लकड़ी से पिटाई

देवों में देव महादेव की कोई जलती लकड़ी से पिटाई करे ऐसा कोई सोच भी नहीं सकता लेकिन, यह बात ...


News Image

गुजरात चुनावो के बीच झूलता कश्मीर

2014 के लोकसभा चुनावों से पहले नरेंद्र मोदी ने कई नारे उछाले थे, उनमें से एक नारा था — “मिनिमम ...


News Image

क्या होता है काला धन?

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनैंस एंड पॉलिसी(एनआईपीएफपी) के मुताबिक, काला धन वह इनकम होती है जिस पर टैक्सकी देनदारी बनती ...